खान सर की जीवनी Khan sir biography in Hindi

खान सर की जीवनी Khan sir biography in Hindi

इस लेख में हम जानेंगे -Khan sir biography in Hindi, khan sir ,khan sir patna , khan sir real name,khan sir official, khan sir wikipedia , khan sir official app , khan sir age , khan sir biography, who is khan sir, khan sir news ,khan sir wife ,खान सर हिंदू है या मुस्लिम ,खान सर वीडियो , खान सर का क्लास , खान सर रियल नाम  के बारे में जानेंगे |

khan-sir-biography-in-hindi
khan-sir-biography-in-hindi

हेलो दोस्तों आज के इस लेख में हम जानने वाले है पटना के रहने  वाले खान सर के बारे में जिन्होंने अपने अनूठे पढाई के तरीके से सभी छात्रो के दिल जीत लिया हैं।

आज के समय में खान सर का नाम हर किसी ने सुना हैं। चाहे वह पढाई के जरिये से हो या चाहे मोटिवेशन के। खान सर अपने छात्रो को पढाई के साथ – साथ उनके भविष्य के लिए मोटिवेट भी करते रहते हैं। खान सर अपने मनोरंजक अंदाज में पढ़ाने के कारण पुरे देश में प्रसिद्ध हैं।

वर्तमान में खान सर का एक यूट्यूब चैनल हैं जिस पर वे कोचिंग देते हैं। जिसका नाम KHAN SIR GS RESEARCH CENTER हैं। ऑनलाइन के आलावा खान सर OFLINE टीचिंग भी देते हैं। जिसमे हजारो छात्र शामिल होते हैं। पढ़ने के साथ साथ खान सर ने कई सारी पुस्तके भी लिखी हैं। जैसे साइंस , जनरल नॉलेज आदि पुस्तके और साथ ही कई पुस्तके उर्दू भाषा में भी लिखी हैं।

खान सर का जीवन परिचय:-Khan sir biography in Hindi

  • खान सर पटना का जन्म 1993 गोरखपुर उत्तरप्रदेश के एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ है। खान सर के पिता एक सेना अधिकारी थे। इनकी माता गृहणी हैं। खान सर का पूरा नाम फैज़ल खान  हैं।
  • वर्त्तमान में इनका निवास स्थान पटना बिहार हैं। खान सर बचपन से ही होनहार विद्यार्थी रहे ही खान सर ने NDA एग्जाम पास किया है किन्तु उनका सिलेक्शन नही हो पाया था।

खान सर की शिक्षा :- Khan sir biography in Hindi

खान सर ने गोरखपुर उ.प. से अपनी शिक्षा पूरी की और कॉलेज की पढ़ाई के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय उ.प. में प्रवेश लेकर आगे विज्ञान स्नातक की पढ़ाई कर मास्टर डिग्री प्राप्त की।

खान सर ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एक संस्थान में छात्रो को कोचिंग देना शुरू किया खान सर के पढ़ने का तरीका काफी अलग था खान सर के मनोरंजक अंदाज में पढ़ने का तरीका छात्रो को बेहद पसंद आया इसलिए वे छात्रो के पसंदीदा शिक्षक  बन गये। इसके बाद उन्होंने जल्द ही खान रिसर्च सेंटर के नाम से खुद का एक संस्थान शुरू किया।

तो दोस्तों उपर हमने जाना खान सर की शिक्षा और जीवन परिचय के बारे में आगे हम जानने वाले हैं खान सर का शुरूआती जीवन और खान सर का नाम उन्हें कैसे मिला ।

खान सर का शुरूआती जीवन:-

खान सर को बचपन से ही देश की सेवा करने की रूचि थी वे अपने पिता भाई की तरह ही देश की सेवा में सेवारत होना चाहते थे इसीलिए  खान सर अपनी पढ़ाई के दौरान NDA परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। खान सर ने लगभग एग्जाम पूरा कर लिया था परन्तु शारीरिक दुर्बलता की वजह से उनका देश की सेवा करने का सपना टूट गया।  Khan sir biography in Hindi में अब पढेंगे खान सर कैसे बने इतने अच्छे शिक्षक |

कैसे बने खान सर :-

खान सर एक अच्छे शिक्षक हैं। खान सर ने सबसे पहले एक कोचिंग संसथान में कार्य करना प्राम्भ किया उस समय उनके क्लास में केवल छः छात्र पढ़ाई करते थे फिर उनके छात्रो की संख्या 40-50 हो गयी और अंत में 150 से अधिक हो गयी क्योकि उनके पढ़ाने के तरके से सभी प्रभावित थे।

इस बात से कोचिंग संसथान के मालिक को डर था की यदि किसी कारण वश खान सर पढ़ाना छोड़ दे तो इनके साथ सारे बच्चे भी वह संस्थान छोड़ देंगे। इसलिय उसने खान सर से उनका पूरा नाम जाहिर करने को कहा। और इस प्रकार उन्होंने जल्द “ही खान सर” नाम कराया । छात्र रूप में उनको सभी अमित सिंह के नाम से जानते थे।

तो दोस्तों लेख Khan sir biography in Hindi  में आगे जानने के लिए हमारे साथ बने रहे । इस लेख में आगे हम जानेंगे खान सर के कक्षा और उनके द्वारा चलाये जा रहे एप्स और यूट्यूब के बारे में।

खान सर की अधिकारिक वेबसाईट और एप्स:-

खान सर के पास कोई भी अधिकारिक वेबसाइट नही है। खान सर के पास केवल के अधिकारिक एप हैं जिसका नाम खान सर ऑफिसियल  हैं। इसे आप Play Store से डाऊनलोड कर सकते हैं ।। इस एप के 1 मिलियन से ज्यादा डाऊनलोड हैं इस एप में सभी कोर्स की फीस बहुत कम हैं क्योकि वे इस एप से पैसा नही कमाना चाहते हैं। इसलिए उनकी फीस बहुत कम है |

खान सर के ऑनलाइन क्लास की फीस

Subject Name Fees
Indian Polity रु.200/-
Map+ Atls+ Globe रु.200/-
History रु.200/-
Geography रु.200/-
World Map रु.200/-
Biology रु.200/-
Advanced Math रु.99/-
Math Group D रु.99/-
Math Foundation Previous रु.399/-
Railway Special रु.499/-
Math Test रु.51/-

खान सर यूट्यूब चैनल

खान सर ने 2019 में एक यूट्यूब चैनल Khan gs Research Center शुरू किया था | खान सर ने काफी विषयों में विडियो अपलोड की। विशेषकर करेंट अफेयर्स के विडियो। अनूठी शिक्षण सैली की वजह से उनका यह चैनल बहुत जल्द प्रसिद्ध  हो गया था। चैनल में 9.26 लाख लोग शामिल थे जो २०२२ में बढ़कर 2 करोड़ 27 लाख हो गये हैं ।

खान सर के नाम को लेकर कई सारी बात चल रही थी जिसके बारे में हम आगे जानने वाले हैं ।

खान सर के नाम का विवाद:-

खान सर मई २०२१ में मुस्लिम धर्म के बारे में बात करने के कारण समाचार में बने थे इस समय मुस्लिम धर्मे के लोगो के द्वारा हैशटैग #Reportonkhansir चलाया जा रहा था इस में खान सर को उनका नाम को लेकर काफी सवाल बने हुए थे।

इस पर खान सर ने एक विडियो पोस्ट की जिसमे उन सवालों के जवाब में उन्होंने कहा की खान सर  ही मेरा पहचान हैं। हालाँकि कुछ लोग उन्हें अमित सिंह के नाम से जानते है पर ये भी उनका असली नाम नही है। खान सर ने इस विडियो में यह स्पस्ट नही किया की फैजल खान उनका असली नाम है की नही क्योकि इस समय उनके दोस्त की तबियत खराब होने की वजह से वे पूरी विडिओ नई बना सके थे।

खान सर ने यह कहा की जब यह विवाद काफी हद तक कम हो जायगा तब वह अपना असली नाम सबके सामने रखेंगे। अपने धर्म में के बार में खान सर ने कहा की मै सारे धर्मो के त्योहारों को मानता हूँ चाहे वो ईद हो या रक्षाबंधन। इसके बाद आगे उन्होंने इस बारे में विडिओ भी बनाई थी।

तो दोस्तों अब तक हमने जाना खान सर और उनके जीवन से जुडी जानकारियों को जो अबतक काफी लोगो को नही पता ।  खान सर से जुडी कई रोचक बाते भी है जिसे हम इस लेख में निचे जानेंगे ।

Khan sir biography in Hindi में अब हम पढेंगे खान सर से जुड़े कुछ रोचक बाते –

खान सर के बारे में रोचक बाते।

  • गुस्से में होने के बाद भी कभी पढ़ाई से समझौता नहीं किये और हमेशा अपने दोस्तों के साथ रहते थे।
  • छात्र संघ के कारण वे कॉलेज के समय 3 बार पुलिस द्वारा गिफ्तार किये गये।
  • खान सर ने बच्चो के लिए एक अनाथालय भी बनवाये थे ।यह जिन बच्चो का कोई नही होता था उन्हें वे फ्री में पढाते थे।
  • खान सर चुनौतियां लेना पसंद करते हैं, एक दिन किसी ने उन्हें चुनौती दी कि आप चीनी कागज और मशीन के बिना एक सस्ती किताब नहीं छाप सकते, इस साल उन्होंने 149 रुपये की कीमत पर अपनी 632 पन्नों की किताब के साथ उन्हें जवाब दिया।
  • उनके एक वीडियो को शेफाली वैद्य (लेखक, व्यंग्यकार, स्पीकर) ने शेयर किया और अनुपम खेर ने रीट्वीट किया।

खान सर कौन कौन से सोशल प्लेटफोर्म में अपनी बाते छात्रो तक पंहुचा रहे हैं आगे हम जानेंगे ।

Khan sir biography in Hindi में अब हम पढेंगे खान सर से जुड़े कुछ सोशल मीडिया अकाउंट के बारे में  –

खान सर सोशल मीडिया अकाउंट –

  • खान सर यूट्यूब चैनल के माध्यम से बच्चों को कोचिंग देते हैं। उनके यूट्यूब चैनल का नाम है: ‘Khan Gs Research Centre’। इनके यूट्यूब चैनल पर 14.5 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।
  • खान सर इंस्टाग्राम पर भी नॉलेज की वीडियोस बनाते हैं और कोचिंग क्लासेस देते हैं। इनकी इंस्टाग्राम आईडी है: Khansirpatna_
  • इंस्टाग्राम पर खान सर के 162K Followers हैं।
  • खान सर फेसबुक प्लेटफार्म पर भी है और वहां पर भी अपने नॉलेज की क्लासेस देते हैं।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने खान सर से जुडी सारी जानकारी दी हुई है । जो हर छात्र को पढ़नी चाहिए । आज के इस लेख से आपको जो भी जानकारी प्राप्त हुई है यदि यह जानकारी आपको पसंद आती है तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे।

इस लेख में हमने जाना – khan sir ,khan sir patna , khan sir real name,khan sir official, khan sir wikipedia , khan sir official app , khan sir age , khan sir biography, who is khan sir, khan sir news ,khan sir wife ,खान सर हिंदू है या मुस्लिम ,खान सर वीडियो , खान सर का क्लास , खान सर रियल नाम के बारे में |

“धन्यवाद”

इन्हें भी पढ़े 

1 . डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जीवनी

2. [PDF] महात्मा गांधी बायोग्राफी पीडीऍफ़

3 .रविन्द्रनाथ टैगोर जीवन परिचय पीडीऍफ़

Leave a Comment