अपने दिन को अच्छा कैसे बनाए ? | How to make a good day

अपने दिन को अच्छा कैसे बनाये 

अक्सर लोग पूछते है और सोचते है की अपने दिन को बेहतर और अच्छा कैसे बनाया जा सकता हैं , क्योकि जब हम अपने लक्ष्य की ओर चलते है तो छोटी छोटी दिकत्ते अक्सर हमारे रास्ते में आते जाते है. और इन दिक्कतों की सुरवात हमारे दिन से ही होती है ! किसी ने सच ही कहा हैं की ‘ दिन की सुरवात अच्छी तो अंत भी अच्छा जाता हैं! तो आइये जानते है अपने दिन को बेहतर और अच्छा कैसे बनाये  और जानेंगे हम ऐसी 11 बाते जिससे हम अपने दैनिक जीवन में उपयोग कर दिन को अच्छा और बेहत बना सकते हैं !

How to make a good day

अपने दिन को अच्छा कैसे बनाए –

  • शांति पूर्ण सुबह
  • सेहतमंद सुबह
  • अच्छा खान
  • साफ कपड़े
  •  स्माइल करना
  • सकारात्मक सोच
  • योजना बनाना
  • कल की बातो को भूलना
  • गलतियों को सुधारना
  • अपने लक्ष्य को पहचानना

1. शांति पूर्ण सुबह (Peaceful Morning)– 

आज के इस भाग दौड़ भरी जीवन में मन की शांति कही खो सी गयी है ऐसे में तनाव का शिकार अधिकतर लोग रहते है , ऐसे में हम प्रयास करे की हमारी हर सुबह शांति पूर्ण हो जिससे हमारे आश पास हमें शांति का माहौल मिल सके , और कोशिश करे की हम अपने दिन की सुरवात बड़े ही अच्छे तरीके से कर सके ,ताकि हम अपने कामो में ध्यान लगा सके !! (जाने – मन को शांत करने के आसन उपाय)

 

2. सेहतमंद सुबह (Healthy Morning)– 

हमें पता है की आज कल कामो में हम इतना ज्यादा व्यस्त रहते है की हम अपने सेहत और शरीर पर ध्यान नहीं दे पते है , पर फिर भी सुबह का थोड़ा वक्त अगर हम अपने और अपने शरीर के लिए निकाल ले और उस समय में थोड बहुत व्याम , योग और शाररिक क्रियाकलाप आदि कर ले तो यह हमें पुरे दिन उर्जावान और सक्रिय रहने में भरपूर मदद करेगा !!

यह भी देखें – फ्री हिंदी स्टोरी पीडीऍफ़ | Hindi story pdf free download 

3. अच्छा खाना (good food)– 

हम कभी कभी शौख से या मजबूरी में बाहर का गलत खाना खा लेते है , पर बार बार उसी चीज को दुहरना और इसके प्रति समझ न रखने की वजह से कभी कभी हमें भारी दिक्कत भी उठानी पड़ जाती है ! ऐसे में हम कोशिस करे की खाश कर शुबह के वक्त बहार क्र खाने से परहेज करे उर खा भी जाता है की ‘ शरीर स्वस्थ तो सब स्वस्थ !

4. साफ कपड़े (Clean Clothes)- 

दोस्तों ..यह बात तो हम सब जानते है की आज के इस समय में इंशान के पहनावे से उसे परखा जाता है , तो ऐसे में हमें ध्यान देने की जरूरत है की हम किस तरह के कपडे पहन रहे है और कैसे पहन रहे है ! साफ़ और सुन्दर कपडे पहनने से हमे अन्दर से एक अलग ही ख़ुशी का अनुभव होता है जो काफी मददगार होती है पके दिन को अच्छा बनाने के लिए !

 

5. स्माइल करना (To Smile)– 

मुस्कुराने की आदत आपको हर समय ही एक अलग दिशा में ले जाती है , ऐसे में आप जब भी शुबह के समय किसी से मिले तो चेहरे पर एक छोटी सी मुस्कान जरूर रखे , ऐसे में सामने वाले के मन में आपकी एक अलग ही छवि बन जाती है और दिन भर ऐसे ही मुस्कराहट के साथ आपके दिन गुजरने क सम्भावना बढ़ जाता है !!

6. सकारात्मक सोच (Positive Thinking)– 

दोस्तों ..मेरा यह मानना है की सकारात्मक सोच तो हमें अपने जीवन में हमेशा रखनी ही चाहिये , अक्सर हम अपने किसी काम के पूरा न होने पर मन हार कर बैठ जाते है ! लेकिन इसकी शुरुआत आप अपने सुबह से करे जिससे आपको अपने काम के प्रति मन लगाने में और उसे पूरा करने में मदद मिले !!

7. योजना बनाना (Making Plans)– 

कई बार हम सुबह जल्दबाजी की वजह से अपने कामो को सही समय पर और सही तरीके से नही कर पाते है इसका मुख्य कारन यह होता है की हम अपने कामो का योजना बना कर नहीं रखते है ! तो बेहतर यही हिया की हम अपने कामो का योजना ( list ) बना कर रखे उर उसे क्रमवार पूरा करे !!

 

8 .कल की बातो को भूलना (Forget About Yesterday)– 

हम अक्सर कल की बातो को ले कर अपने आज को खराब कर लेते है , कल की बाते हमारे आज पर भी प्रभाव डालते है ऐसे में कोशिस करे की अपने वर्तमान में ही जिए और अपने आज के कार्य को अच्छे ढंग से पुरा करे !

9. गलतियों को सुधारना (Correcting Mistakes)– 

वैसे गलतीया तो सब से होती है और यह स्वाभाविक बात है , पर समय हमेशा हमें अपनी गलतियों को शुधारने का मौका देती है जिससे हम अपने कम को और भी बेहतर कर सकते है !!

10. अपने लक्ष्य को पहचानना (Identifying Your Goal)– 

अपने कार्यो को पूरा करने से पहले हमें अपने लक्ष्य को पहचानना बहुत जरूरी होता है , क्योकि बिना किसी मंजिल के मेहनत करना एक तरह से बेकार माना जाता है ,तो हमें अपने लक्ष्य को सर्वप्रथम रख कर उसे पूरा करने का हर सम्भव प्रयास करना चाहिए !!

 

तो ये थी 10 ऐसी बेहतरीन काम और अच्छी आदते. जिसे आप अपने रोजाना सुबह में इस्तेमाल कर के अपने दिन को बेहतर और अच्छा बना सकते है !

इन्हें भीएक बार जरूर पढ़े:-

Leave a Comment