पर्सनालिटी को बनाये बेहतर इन 21 टिप्स से | Personality Development Tips

Personality Development Tips  पर्सनालिटी  डेवलपमेंट टिप्स 

दोस्तों Personality Development आज के समय में काफी मायने रखती हैं, चाहे आप एक विद्यार्थी हो एक कर्मचारी या एक वर्कर प्रोफेशन वाले Personality Development की आवश्कता आज कल सभी जगह होने लगी हैं. अब सवाल आता हैं की आखिर Personality होती क्या हैं और इसे कैसे Develop किया जा सकता हैं. तो आइये मै आपको Personality Development Tips से पहले एक छोटी सी कहानी बताता हूँ |

PERSONALITY DEVELOPMENT TIPS
PERSONALITY DEVELOPMENT TIPS

मान लीजिये की आप एक थियेटर में मूवी देखने गए, आप लाइन में खड़े है, पीछे से एक व्यक्ति आया और लाइन तोड़ कर सबसे पहले खिड़की के नजदीक पहुच गया।

अब इसी स्थिति तक़रीबन हर किसी के साथ होती है। और इसी स्थिति पे आपका रिएक्शन आपकी Personality को दिखाता है। आपके रिएक्शन से आपका attitude बनता है, और आपके attitude से लोगो के बीचे में आपका इमेज बनता हैं.

ये आपके रिएक्शन पर निर्भर करता है कि आप movie को एन्जॉय कर पाओगे के नहीं। सही रिएक्शन आपको तनाव से बचाता है और आपकी इमेज को अच्छा बनता है जबकि गलत रिएक्शन आपको थकान देता है और आपकी इमेज को भी ख़राब करता है।

स्थिति को हैंडल करना एक कला है, जिसका आपकी PERSONALITY पर अच्छा प्रभाव पढता है और आप उससे बड़ी हर स्थिति को वैसे ही हैंडल करते हो।

यहा इस छोटी सी कहानी के जरिये हमने personality के बारे में जाना, अब इस कंडीशन में भी रिएक्शन कई तरह से हो सकते हैं जैसे –

1) आप लाइन तोड़ रहे बन्दे को देखते हो भड़क जाते हो और चिल्लाते हो। और कहते हो “ओ भाई हम भी लाइन में खड़े है लाइन में आओ” और जब वो बन्दा आपके पीछे नहीं खड़ा होता जाता आपको चेन नहीं मिलता है।

2) आप शांति से खड़े रहते है कि यार अब क्या कर सकते है, बरदास तो करना ही पड़ेगा ना।

3) आप मुस्कुराते हुए बड़े अच्छे व्यव्हार से उस व्यक्ति को कहते हो “सुनिए भाई शाहब आप प्लीज लाइन में आ जाइये, थोडा इंतिजार करिए आपकी बारी भी आ ही जाएगी.

अब आपको क्या लगता है कोनसा रिएक्शन सही है?

पहला भड़कना और चिल्लाना , ये रिएक्शन सही नहीं है और सायद आप भी इस बात को मानते हो कि यह रिएक्शन सही नहीं है। लेकिन जानते हुए भी इसी रिएक्शन को देखते हो।

और इसे रिएक्शन के कितने साइड इफ़ेक्ट है ये सायद आपने सोचे भी नहीं होगे। आपकी BP हाई हुआ, आपको थकान मिली, झगड़ा बढ़ सकता है और आपकी एंजोयमेंट वो भी ख़तम।

दूसरा शांति से खड़े रहना और बरदास करना ये सायद आप करते भी नहीं हो और करना भी नहीं चाहिए आपके दिमाग में अपने बारे में एक इमेज बनता है जो समय के साथ-साथ और गहरा होता जाता है और आपका जो आत्मविश्वास है वो कम होता जाता है। इससे आपका एक व्यवहार बन जाता है कि हर जगह पर पीछे-पीछे ही रहना है।

यह व्यवहार आपको कभी जितने नहीं देता है, जोखिम लेने की क्षमता कम कर देता है और धीर-धीरे आप success से दूर हो जाते हो और failure के नजदीक होते होते हो।

अब बचा तीसरा शिष्टाचार, नर्मता से, मुस्काराते हुए अपनी बात कहनी और थकान भी ना लेना और गुस्सा भी नहीं होना।

मेरे अनुभव यह कहता है की ज्यादातर समय आपकी मुस्कराहट आपको जीता देता है। लेकिन फिर भी वो व्यक्ति नहीं मानता है तो मेरी राय है कि शांत रहिये लेकिन किसी भी हालत पहले वाले रिएक्शन पे नहीं जाना है। तीसरा रिएक्शन से यानी मुस्कुराते हुए रहने से 10 स्थिति में से आप 7 स्थिति पर आप जरुर ही जीत जाओगे।

और इस तरह से आपका CONFIDENCE बढ़ने लगेगा और इस तरह से आपका पॉजिटिव/सकारात्मक attitude होगा। लोगो के बिच में आपकी इमेज और अच्छा होगा। आपकी इज्जत बढ़ेगी और लोग आप पर विश्वास करेगे। आपको थकान भी नहीं होगी और आपका personality भी सही रहेगा।

और यह attitude आपको success के और नजदीक ले जाएगा।

Personality Development Tips Hindi – 

अब आप समझ गए होंगे की Personality Development कितना आवश्यक हैं और यह किस तरह से हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं. अब आइये Personality Development Tips के बारे में जिसे अपना कर आप अपनी Personality Develop कर सकते हैं.

1. हर इन्सान से कुछ सिखने के कोशिस करें- 

जब आप किसी नई जगह पर जाते है, जसे college, school, office, company etc. तो हो सकता है वहा पर आप अच्छे से PERFORM नहीं कर पाओ. और यह नॉर्मली हर इन्सान के साथ में होता है, तो इसके लिए आपको उस नई जगह के लोगो से बातो-बातो वहा के वातावरण को सीखना होगा, वहा के लोगो की personality से सीखना होगा.

दुसरो को देख कर सीखे, खुद गलती कर के सिखने में आपकी उम्र छोटी पड़ जाएगी.

2. अपने आस पास के लोगो को पसंद करे

यह बात बिलकुल सत्य हैं कि इस दुनिया में कोई भी इन्सान  PERFECT नहीं हो सकता, अगर आप किसी भी PARTICULAR  इन्सान को like नहीं करते है क्योंकि उस इन्सान में आपकी वो चीज या वो आदत नहीं है जिसकी आप उम्मीद रखते ही कि हर इन्सान में होनी चाहिए तो इस तरह से आपको इस दुनिया का हर इन्सान बुरा ही लगेगा. तो यदि लोगो से जुड़ना हैं तो पहले उन्हें पसंद करें.

3. एक अच्छे Listener बने- 

लोगो को सुनने की आदत आपको बहुत आगे तक ले जाएगी, आपको यह आना बहुत जरुरी है कि किसी भी व्यक्ति को बोलते हुए अच्छे से कैसे सुने, और कैसे अपना body language act करे कि आगे वाले को लगे कि आप उसकी बात को ध्यान से सुन रहे है.

आज के समय में हर व्यक्ति अपनी बात बस कहना चाहता हैं और ऐसे में आप एक ग्रेट लिसनर बन सकते हैं और बेशक एक अच्छा श्रोता एक अच्छा वक्ता भी बन सकता हैं. (पढ़े एक प्रभावी वक्ता कैसे बने )

4. अपनी कमियों को अपनाए- 

हो सकता है आपसे बड़ा, या छोटा भी आपकी PERSONALITY  में कुछ कमिया आपको आपके मुह पर कह दे, तो ऐसे स्थिति में उस व्यक्ति  से बहस और जगडा करने के बजाये उसे धन्यवाद  करे, और अपनी उस कमी को दूर करने कि कोशिश करे.क्योकि दुनिया में ऐसा एक भी व्यक्ति नहीं जिसके अन्दर कमिय न हो |

5.  अपनी ड्रेसिंग पर भी ध्यान दे- 

वैसे तो  शादी या  किसी समारोह पर जाते वक्त सभी लोग अपनी DRESSING अच्छी रखते है और जगह के मुताबिक ही रखते है.

पर क्या तब आप अपने आप को अच्छे कपड़ो  में रखते हो जब कोई आपसे BUSINESS MEETING करने आता है?

नहीं? तो इसकी आपको वैल्यू समझनी होगी क्योंकि आपका first impression, ही  last impression होता है, जो आपकी personality पर बहुत  बड़ा impact डालता है |

6. अपनी English Speaking और Communication सुधारे- 

 यह हर जगह पर काम करता है जैसे office, company, college, events etc. अगर आपकी English speaking और communication skill अच्छी तो इससे आपका level दीखता है.

कहते है: इन्सान का मुह खुलता है तभी पता चलता है कि उसके अन्दर क्या है?

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7. वास्तविक बने रहे- 

आप भले कही पर भी जाओ या किसी से भी बात करो, कभी भी नकली और बनावती न बने, आप जैसे है वेसे में ही लोगो से व्यवहार करे यही आपकी सबसे बहतरीन personality है.

8. किसी को भी यु ही जज ना करें- 

आप किसी से बात कर रहे है और आपको क्या पता की सामने वाला व्यक्ति के जिंदगी में क्या चल रहा है, तो बिना कोई बात को जाने सामने वाले को जज नहीं करे.

इन्सान चाहे कितना ही आगे क्यों न बढ़ जाये लेकिन वो किसी भी दुसरे के इन्सान की जिंदगी को जज नहीं कर सकता, आप केवल अपनी ही जिंदगी को जज कर सकते है, तो इस बात का भी ध्यान रखें.

9. कहा धीरे बोलना है यह याद रखे

जैस मानलो आप कही ऐसे जगह पर खड़े है जहा आपके जस्ट पास में भी कोई और व्यक्ति बात कर रहे है और आप अपने दोस्त से जोर-जोर से बाते कर रहे हो तो ऐसे में आपकी personality पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

आपको ध्यान रहन बहुत जरुरी है कि कौन कौनसी जगह पर धीरे से बात करनी चाहिए.

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10. हंसी मजाक भी करें- 

कोई भी इन्सान अगर हर वक्त सीरियस रहता है तो जाहिर है उस इन्सान के साथ में बहुत कम लोग जुड़ना चाहेगे. क्योंकि काम और सीरियस वक्त के साथ में हर इन्सान को फन और हँसने वाला वक्त भी चाहिए.

क्योंकि हर इन्सान को ऐसा ही दोस्त या कोई भी रिलेशन में व्यक्ति चाहिए होता है को उसे हँसाए और उसके साथ खुश रह कर उसे खुश रख सके.

11. विनम्र  ओर कोमल बने-

यकीं मानिये आपके विनर्म रहने से हर इन्सान आपसे बात करना पसंद करेगा, अगर ऐसा आप अपने बिज़नस में करते है तो आपके गहराग आने की सम्भावना और ज्यादा बढ़ जाएगी.

यह बात अपने ही ऊपर लेकर देखे कि क्या आपको उस इन्सान से बात करना अच्छा लगता है जो गुस्सा करता है और स्माइल नहीं करता है या उस इन्सान से जो हर वक्त अपने चेहरे पर स्माइल रखता है और विनर्म रहता है? तो जैसे लोग आप अपनी जिंदगी में चाहते हो वो पहले आप खुद बने.

12. बॉडी लैंग्वेज को सुधारे-

Personality development में यह सबसे ज्यादा जरुरी पॉइंट में से एक है, आपके बात करने के तरीके के साथ-साथ में आपकी बॉडी लैंग्वेज भी उस तरह की होनी काफी जरुरी है. यह लोगो को आपकी बात समझने में काफी मदद करता है.

यह बात एक अच्छे motivational speaker में देख सकते है, उनके हर अलग बात को समझाते वक्त बॉडी के हाव-भाव भी अलग-अलग होते है. (जाने क्या होता हैं बॉडी लैंग्वेज )

13. कुछ न कुछ पढने की आदत डाले- 

जितनी ज्यादा किताब, इन्टरनेट पर आर्टिकल, मैगज़ीन, ऑटोबायोग्राफी आदि पढेंगे तो आपका ज्ञान और रूचि बढ़ेगी, फिर किसी भी इन्सान से आप मिलोगे तो उसके साथ में काफी बेहतर तरीके से बात कर सकते हो, जबकि बिना पढने वाले को आपके जितना ज्ञान और बात करने के विषय नहीं होगे अगर आप रोजाना कुछ न कुछ पढ़ते हो.

14. अपनी राय रखे-

बजाये हर बात को नजान्दाज करने के आप अपने रूचि के विषय में राहे रख कर अपना इंटरेस्ट सामने वाले को बता सकते है, सही और काम की राहे रखने या देने के सामने वाला आपसे और ज्यादा आकर्षित होता है.

15. नए लोगो से मिलते रहें-

नए लोगो से मिलने से आपका अनजान लोगो से बात करने का तरीका अच्छा होता है, नए लोगो के साथ में अगर आप अपना फर्स्ट इम्प्रैशन जमाते है तो ऐसे करके हर इन्सान को इम्प्रेस करके अपनी काफी अच्छी इमेज बना सकते है.और नए लोगो से मिलते रहने से आपकी पहचान भी लोगो से होती जाती हैं.

16. लोगो को सपोर्ट करे-

हमेशा अपने से जूनियर का सपोर्ट करे, चाहे कॉलेज, स्कूल या ऑफिस में कही पर भी हो. दुसरो को सपोर्ट करना एक बहुत बड़ी क्वालिटी अपने personality में जोड़ सकते हो. और केवल personality को अच्छी करने के मकसद से ही नहीं बल्कि आपकी मन की इच्छा भी होनी चाहिए कि आप उस आगे वाले की मदद करें इससे आपको आत्मीय सुख की अनुभूति भी होती हैं.

17. लोगो को इज्जत दो- 

यह सिंपल सा फंडा है, जिस भी तरह से आप सामने वाले से बात करोगे, बर्तलाव करोगे वैसे ही सामने वाला आपकी इज्ज़त करेगा.इसी लिए कोशिस करें की सामने वाले को बिना आंके उसे इज्जत दो.

18. दुसरे व्यक्ति को पसंद करे-

हर इन्सान अपनी तरफ सही होता है, आपको यह समझना होगा कि इस दुनिया में हर इन्सान अच्छा होता है केवल आपके देखना का नज़रिया गलत हो सकता है, यह आदत डालने से आप लोगो से और भी ज्यादा जुड़ जाओगे.

यह भी  पड़ें सही निर्णय कैसे ले? How to take right decision?

19. गलतियों को माफ़ करना सीखे-

आप खुद भी यही चाहते हो कि अगर आपसे कोई गलती हो जाये तो सामने वाला कोई भी व्यक्ति हो वो आपको माफ़ कर दे क्योंकि गलती इंसानों से ही होती है, तो जो आप दुसरो से उम्मीद करते हो कि सामने वाला आपको माफ़ कर दे पहले वो आदत आप अपने में डालना सीखो, आपको भी दुसरो को उनकी गलती के लिए माफ़ करना आना चाहिए, यह personality को positive बनता है और ऐसे हर इन्सान आपसे आकर्षित होता है.

20. माफ़ी मांगना सीखे- 

आप किसी से माफ़ी मांगते हो तब आप केवल माफ़ी ही नहीं मांग रहे हो बल्कि आप यह भी सिख रहे हो की माफ़ी कैसे मांगते है, मेरा मतलब है आप अन्दर से और भी ज्यादा विनर्म बनते जा रहे हो और एक ऐसा समय आ जाएगा जब आपको लगने लगेगा की माफ़ी मांगना एक बहुत बड़े और अच्छे इन्सान की personality है.

माफ़ी मांगने का मतलब यह नहीं है की इमोशनल होकर रोना वगेरा, अगर आप किसी इन्सान से आगे से ही बात करके बात को सही तरीके से सुलजाते है तब वो माफ़ी ही है.

21. फ़ोन पर बात करते वक्त पास वालो को डिस्टर्ब न करे

फोन पर बात करना तो बहुत आसन हैं, लेकिन बात कैसे किया जाय की सामने वाले या हमारे आस पास खड़े किसी भी व्यक्ति को आपकी फोन पर बात करने से परेशानी न हो. जब भी आप फोन पर बात करते हैं तो कोशिस करें की आप उस जगह से दूर या बाहर चले जाय ताकि किसी और को डिस्टर्ब न हो.

तो दोस्तों उम्मीद हैं की आज के इस Personality Development Tips के आर्टिकल में दिए गए 21 Personality Development Tips आपको पसंद आये होंगे और सभी टिप्स उपयोगी लगी हो. आपसे निवेदन हैं की इस Personality Development Tips को अपने दोस्तों तक शेयर जरूर करें.

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